निगम द्वारा टैक्स की दरों में वृद्धि का कांग्रेस ने किया विरोध नए टैक्स और दर वृद्धि वापस लेने के लिए करेंगे आंदोलन – शुक्ला

कांग्रेस विधायक तथा महापौर पद के भावी प्रत्याशी संजय शुक्ला ने इंदौर नगर निगम के द्वारा विभिन्न टैक्स की दरों में की गई वृद्धि और नया टैक्स लगाए जाने का जोरदार विरोध किया है । उन्होंने कहा है कि टैक्स की दर में वृद्धि को वापस लेने के लिए नगर निगम के विरोध में पूरे शहर में आंदोलन किया जाएगा । यह बता दें इंदौर नगर निगम ने पानी और कचरा शुल्क दोगुना कर दिया है। पानी अब 400 रूपए प्रतिमाह की दर पर मिलेगा जबकि कचरा शुल्क अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से तय किया जाता रहा है। अब इसके लिए 120 से 360 रूपए तक भुगतान करना होगा।

शुक्ला ने कहा कि नगर निगम के द्वारा कल शाम ही एक आदेश जारी कर संपत्ति कर जलकर और कचरा परिवहन शुल्क की दरों में जोरदार वृद्धि कर दी गई है । इसके साथ ही सीवरेज लाइन का नया कर जनता पर लगा दिया गया है । निगम द्वारा यह टैक्स की दर में वृद्धि उस समय की गई है जब निगम परिषद में जनता के द्वारा निर्वाचित जनप्रतिनिधि मौजूद नहीं है । जनता के प्रतिनिधियों की परिषद का कार्यकाल पूरा हो चुका है और नई परिषद के निर्वाचन के लिए चुनाव बार-बार डाले जा रहे हैं । ऐसे में अधिकारियों के द्वारा मनमानी करते हुए टैक्स की दरों को बढ़ाकर जनता के ऊपर दबाव को बढ़ाया जा रहा है।

शुक्ला ने कहा कि पिछले 1 साल से कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते हुए व्यापारियों का कामकाज पूरी तरह से ठप है । नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए भी वेतन के लाले पड़ने की स्थिति बनी हुई है । गरीब वर्ग तो अपनी दो वक्त की रोटी जुटाने में मुश्किलों से मुकाबला करता हुआ नजर आ रहा है । ऐसे में जनता को राहत देने के बजाय सरकार के इशारे पर नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा टैक्स की दरों में वृद्धि की गई है। यह वृद्धि आम जनता के लिए असहनीय है । निगम के अधिकारियों के द्वारा इस टैक्स की दर वृद्धि के माध्यम से जनता के बीच में टेक्स का टेरर पैदा करने की कोशिश की जा रही है। ऐसी कोशिश का कांग्रेस जोरदार विरोध करेगी।

उन्होंने बताया कि निगम के इस फैसले के विरोध में कांग्रेस के द्वारा सारे शहर में बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा । अभी कोरोनावायरस का संक्रमण चल रहा है , ऐसे में नागरिकों की भीड़ लगाकर आंदोलन करना शहर और नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है । इस हकीकत का फायदा निगम के अधिकारियों के द्वारा उठाया जा रहा है । ऐसे में अब कांग्रेस के द्वारा अपने आंदोलन के दूसरे तरीके अपनाए जाएंगे । बिना भीड लगाए और कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए जनता के विरोध को मुखरित किया जाएगा । इस मामले को लेकर पहले कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल संभाग आयुक्त एवं इंदौर नगर निगम के प्रशासक डॉक्टर पवन कुमार शर्मा से मिलेगा और उनसे टैक्स की दरों में की गई वृद्धि को वापस लेने की मांग करेगा । इसके बाद फिर इस मुद्दे को लेकर जन आंदोलन खड़ा किया जाएगा ।

सरकार से बकाया राशि वसूल करे

शुक्ला ने कहा कि इंदौर शहर के नागरिकों के द्वारा तो ईमानदारी के साथ अपने कर का भुगतान किया जा रहा है । नगर निगम के 400 करोड रुपए के करीब राज्य सरकार पर बकाया हो गए हैं । ऐसे में जरूरी है कि नगर निगम के द्वारा राज्य सरकार से अपनी बकाया राशि की वसूली की जाए । इंदौर शहर के नागरिकों से तो राशि की वसूली करने के लिए उनकी संपत्ति की जब्ती कुर्की की कार्रवाई कर ली जाती है । सरकार से बकाया राशि की वसूली करने के लिए नगर निगम के द्वारा कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है । निगम के अधिकारियों को चाहिए कि वह सरकार पर दबाव बनाकर उससे अपनी बकाया राशि ले ना कि इंदौर की जनता पर बोझ बढ़ा कर उनकी कमर तोड़ दें ।

You may have missed

ArabicChinese (Simplified)DutchEnglishFrenchGermanGujaratiHindiItalianMalayalamMarathiNepaliPortugueseRussianSpanishUkrainianUrdu

You cannot copy content of this page